Friday 19 September 2014

अंडे के बारे में इन 9 बातों से अनजान हैं आप

अंडे के फायदे
'संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे' वाली कहावत यूं ही नहीं प्रचलित है, वास्‍तव में अंडा अपने स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुणों के कारण लोगों के बीच खासा लोकप्रिय है। ब्रेकफास्‍ट में अंडा खाना लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है। केवल अमेरिकन एग बोर्ड की मानें तो हर साल प्रत्‍येक व्‍यक्ति सामान्‍यतया 255 अंडों का सेवन करता है। लेकिन अंडों के बारे में कई बातें ऐसी हैं जिनसे शायद आप अभी तक अनजान हैं।

अंडे का आकार
अंडे का आकार एक जैसा नहीं है, बल्कि इसका आकार कई प्रकार का है। अंडे छोटे, मध्‍यम और बड़े तीनों प्रकार के आकार में आता है। यानी अगर आपकी भूख एक छोटा अंडा खाने की है तो आप छोटा अंडा खायें और अगर आप ज्‍यादा चाहते हैं तो बड़ा अंडा खायें। जितना बड़ा अंडा उतना अधिक फायदा और उतना ही अधिक प्रोटीन और मिनरल्‍स आपके शरीर को मिलेगा।

पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर
हालांकि इसमें पाया जाने वाला कोलेस्‍ट्रॉल दिल के लिए नुकसानदेह है लेकिन 40 से अधिक हुए शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि अंडा एक स्‍वस्‍थ आहार है। इसमें विटामिन ए, डी, बी12 के साथ रिबाफ्लेविन, फास्‍फोरस, और फोलेट पाया जाता है। ये सारे पौष्टिक तत्‍व शरीर के लिए फायदेमंद हैं और इनके कारण दिमाग मजबूत होता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

वजन संतुलित रखता है
वजन का प्रबंधन करने में अंडा आपकी बहुत मदद कर सकता है। अंडा खाने के बाद आपकी भूख शांत हो जाती है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। एक अंडे में 70 कैलोरी और 6 ग्राम प्रोटीन होता है, यानी इसे लो कैलोरी फूड भी कहा जा सकता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे का सेवन कीजिए।

प्रोटीन होता है
अंडे के सफेद भाग में अल्ब्यूमिन नाम का प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, सुबह के वक्‍त शरीर को इस प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए अगर आप रोज नाश्ते में अंडे का सेवन करेंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा। यह दिन भर आपको ऊर्जावान रखने में भी मदद करता है।

विटामिन डी
कैल्सियम के साथ-साथ विटामिन डी भी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होता है। हमारे शरीर को विटामिन डी सूर्य की किरणों के अवशोषण और कुछ आहार से मिलता है, इसमें अंडा भी आता है। अंडे में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

रंग का असर नहीं पड़ता
कुछ लोगों का मानना है कि सफेद अंडे की तुलना में भूरा अंडा अधिक फायदेमंद होता है, जबकि यह वास्‍तविक नहीं है। अमेरिकन एग बोर्ड के अनुसार अंडे के रंग से उसकी पौष्टिकता पर कोई फर्क नहीं पड़ता, सफेद और भूरे अंडे समान होते हैं और दोनों में बराबर मात्रा में पो‍षक तत्‍व मौजूद होते हैं।

फैट कम करता है
एक बड़े अंडे में 1.5 ग्राम सैचुरेटेड फैट, 1.8 ग्राम मोनोसैचुरेटेड फैट और एक ग्राम पॉलीअनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है। इसके अलावा एक बड़े अंडे में 185 मिग्रा कोलेस्‍ट्रॉल होता है। 2010 की डायटरी गाइडलाइन एडवाइजरी संस्‍था के अनुसार व्‍यक्ति को नियमित तौर पर 300 मिग्रा कोलेस्‍ट्रॉल की आवश्‍यकता होती है, इससे अधिक कोलेस्‍ट्रॉल के सेवन से दिल की बीमारियों के होने की संभावना होती है। लेकिन अगर आप रोज एक अंडा खायें तो आपकी कोलेस्‍ट्रॉल की जरूरत भी पूरी होगी और दिल भी बीमार नहीं होगा।

ताजा अंडे खायें
अंडों की भी एक्‍सपायरी डेट होती है, फार्म से बाहर आने के तीन सप्‍ताह के अंदर ही अंडो का प्रयोग फायदेमंद होता है। लेकिन यह भी ध्‍यान रहे कि इस बीच वह अच्‍छी तरीके से कोल्‍ड स्‍टोर में रखा गया है। अगर अंडे अधिक समय बाहरी तापमान में रखे जायें तो उनकी पौष्टिकता खत्‍म होने लगती है। इसलिए कोशिश कीजिए कि ताजे अंडे ही खायें।

एनर्जी बूस्‍टर है अंडा
अंडा बहुत ही अच्‍छा एनर्जी बूस्‍टर है। यदि आप रोज सुबह उठने में आलस का अनुभव करते हैं तो अंडे का सेवन आपके लिए फायदेमंद है। यह एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है। रोज सुबह नाश्ते में इसे लेने से आपको पूरे दिन की ऊर्जा मिलेगी। इसके पीले भाग में हेल्दी फैट्स होते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

No comments:

Post a Comment